नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए stocks market की सबसे मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर लेकर आए हैं जो आपको अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखती है इस शेयर के लिस्ट में nifty50 के ज्यादातर stock है जिन्हें आप जानते होंगे और यह कंपनियां अपने सेक्टर की दिग्गजों में आती है।


यदि आप मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर की तलाश कर रहे हैं तो आप लार्ज कैप का ही चयन करें क्योंकि आप पेनी स्टॉक के पीछे जाएंगे तो उसमें रिस्क ज्यादा होती है इसीलिए हम आपके लिए मजबूत फंडामेंटल शेयर लेकर आए हैं जिसमे risk कम है और आप भविष्य में अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आप मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर मे ही निवेश करें। 


Fundamentally strong stocks की बात कर रहे हैं तो हम आपको फंडामेंटल के बारे में संक्षिप्त जानकारी देना चाहेंगे की जिन company की strong management, sale growth, profit growth पिछले कई सालों से अच्छी होनी चाहिए और भविष्य में growth potential होनी चाहिए उन्हीं companiyon मे हमे निवेश करनी चाहिए और वही Fundamentally strong stocks होती है। 


हम आपको जिन कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं उन कंपनियों में यदि आपने long term के लिए निवेश किया तो आपको अच्छी रिटर्न मिल सकती है तो हम आपके लिए स्टॉक मार्केट की मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर का list लेकर आये है जो नीचे दिए गए हैं। 


Fundamentally strong stocks for long term list

  1. Reliance Industries 
  2. Asian Paint
  3. TCS
  4. Infosys
  5. Pidilite
  6. Avenue Supermart
  7. itc

Reliance Industries 

Fundamentally strong stocks की लिस्ट में पहला stock भारत की सबसे बड़ी कंपनी reliance industries के बारे में आप सभी जानते ही होंगे कि यह कंपनी भारत के सबसे अधिक मार्केट कैप वाली कंपनी है। रिलायंस इंडस्ट्री के portfolio मे jio जैसे दिग्गज brand है और कंपनी oil, gas, retail, Digital Service , chemical sector मैं काम करती है। 


कंपनी की growth की बात करे तो reliance industries ने पिछले 5 सालों में 20% CAGR से investment को बढ़ाया है और यह कंपनी की growth की बात की जाए तो आने वाले सालों में रिलायंस मैं अच्छी growth देखने को मिलेगी यदि आप चाहते हैं कम risk अच्छा रिटर्न पाने की तो आप रिलायंस इंडस्ट्री के साथ जा सकते हैं। 


Reliance industry के important point

कंपनी की sales growth की बात करें तो पिछले 5 साल में 11.85%, 3 साल मे 4.47% और 1 साल में 72.47% रही है। 

Profit growth के बारे में बात करे तो पिछले 5 सालों में 4.46% ,3 साल मे 3.59% और 1 साल की growth 22.35% रही है। 

Roe की बारे में जनकरी दे तो reliance industry की 5 साल की roe 9.01% रही है वही 3 साल की 8.04% और 1 साल की 8.63% है । 

Asian Paint 

मजबूत फंडामेंटल शेयर की बात हो रही हो और Asian paint का नाम ना आए यह हो ही नहीं सकता यह कंपनी अपने सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी है मार्केट केप के लिहाज से देख जाए तो यह पेंट सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी है कंपनी की स्थापना 1942 मे की गयी थी । 


Asian paint कि 15 देशों में manufacturing facilities है और या 60 देशों से अधिक में अपना पेंट निर्यात करता है एशियन पेंट के अलावा कंपनी अपने विभिन्न brand के माध्यम से अपना कारोबार चलाती है Berger, Apco Coatings, SCIB Paints, Taubmans, Causeway Paints and Kadisco Asia Etc. यह सभी एशियन पेंट के ब्रांड है। 


एशियन पेंट में पिछले 5 सालों में 20% cagr के growth से निवेशकों का पैसा बढ़ाया है और कंपनी भविष्य में भी इसी रफ्तार से निवेशकों का पैसा बढ़ाने की संभावना है यदि आप मजबूत फंडामेंटल शेयर की चयन करना चाहते हैं तो आपके पास एशियन पेंट दूसरा विकल्प हो सकता है। 


Asian paint के important point

कंपनी की sales growth की बात करें तो पिछले 5 साल में 14%, 3 साल मे 15% और 1 साल में 36% रही है। 

Profit growth के बारे में बात करे तो पिछले 5 सालों में 11% ,3 साल मे 13% और 1 साल की growth 2% रही है। 

Roe की बारे में जनकरी दे तो Asian paint की 5 साल की roe 26% रही है वही 3 साल की 27% और 1 साल की 24% है ।

Tcs

Tata Consultancy Services भारत की IT sector की सबसे बड़ी कंपनियों में है या 50 वर्षों से अपनी सेवा दे रही है दुनिया भर में tcs बड़ी कंपनियां जैसेGoogle,Azure,IBM, Apple, Openstack, Adobe, Intel, Bosch, , Oracle, Symantec,Amazon, जैसी 50 से अधिक कंपनियों को सेवा प्रदान करती है। 


कंपनी ने 5 सालों में 17 परसेंट के सीएजीआर से निवेशकों का पैसा बढ़ाया है और भविष्य में कंपनी और तेजी से निवेशकों का पैसा बढ़ाने की संभावना है यदि आप आईटी सेक्टर मजबूत फंडामेंटल शेयर की खोज कर रहे हैं तो आपके लिए tcs एक विकल्प हो सकता है। 

Tcs के important point

कंपनी की sales growth की बात करें तो पिछले 5 साल में 11%, 3 साल मे 9% और 1 साल में 17% रही है। 

Profit growth के बारे में बात करे तो पिछले 5 सालों में 10% ,3 साल मे 8% और 1 साल की growth 23% रही है। 

Roe की बारे में जनकरी दे तो tcs की 5 साल की roe 41% रही है वही 3 साल की 45% और 1 साल की 50% है ।


Infosys

मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर किया तलाश कर रहे हैं तो infosys जो आईटी सेक्टर की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है जो भविष्य के टेक्नोलॉजी पर काम करती है और कंपनी अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे चुकी और भविष्य में देगी 


यदि आपने 1999 में इंफोसिस में ₹11 लगाए होते तो आज आपके वहां 1400 रुपए के आस-पास हो जाते लगभग 120000% होती है। 


Infosys ने पिछले 5 साल में 16% की दर अपने निवेशकों का पैसा बढ़ाया है कंपनी भविष्य की टेक्नोलॉजी पर काम करती है tcs के बाद इंफोसिस ही भारत की सबसे तेज से growing होने वाली आईटी सेक्टर की कंपनी यदि आप चाहते हैं कि आप भविष्य में अच्छा रिटर्न पा सके और अधिक risk भी ना हो तो आप it सेक्टर की मजबूत फंडामेंटल वाले स्टॉक के साथ जा सकते हैं। 


Infosys के important point

कंपनी की sales growth की बात करें तो पिछले 5 साल में 11%, 3 साल मे 12% और 1 साल में 20% रही है। 

Profit growth के बारे में बात करे तो पिछले 5 सालों में 8% ,3 साल मे 13% और 1 साल की growth 17% रही है। 

Roe की बारे में जनकरी दे तो infosys की 5 साल की roe 26% रही है वही 3 साल की 27% और 1 साल की 30% है ।

Pidilite

Fundamentally strong stocks की तलाश कर रहे हैं तो हम एक ऐसे कंपनी के बारे में बता रहे हैं जिसका प्रोडक्ट हम बचपन से यूज करते हुए आ रहे हैं हम Fevikwik ,Fevicol, fevi stik और doctor fixit जैसे दमदार प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी pidilite industry जो आपने निवेशक को अच्छे रिटर्न देते हुए आ रही है। 


pidilite industry ने अब तक अपने निवेशकों को 32000% तक की रिटर्न दे चुकी है और आगे और अच्छे रिटर्न देने की कंपनी क्षमता रखती हैं मजबूत फंडामेंटल शेयर खोज रहे हैं तो आप pidilite के साथ जा सकते हैं। 


Pidilite के important point

कंपनी की sales growth की बात करें तो पिछले 5 साल में 11%, 3 साल मे 11% और 1 साल में 34% रही है। 

Profit growth के बारे में बात करे तो पिछले 5 सालों में 10% ,3 साल मे 9% और 1 साल की growth 17% रही है। 

Roe की बारे में जनकरी दे तो pidilite की 5 साल की roe 24% रही है वही 3 साल की 22% और 1 साल की 21% है ।


Avenue Supermart

Avenue supermarkt जो D-Mart के नाम से जाना जाता है यह भारत के दिक्कत निवेशकों में से एक राधाकृष्ण दमानी कंपनी है जो भारत के बड़े शहरों में इनके रिटेल स्टोर हैं कुल स्टोरों की संख्या 302 है जो भारत से कुछ ही राज्यों तक सीमित है आने वाले समय में यह और अपने स्टोरों की संख्या बढ़ाने वाली है। 


D-mart एक ऐसा सुपरमार्केट है जहां आपको आप के दैनिक जीवन मे उपयोग होने वाली सारी चीजें मिल जाती है टेक्सटाइल fmcg प्रोडक्ट सभी इनके स्टोर पर उपलब्ध रहती है सस्ते दामों से सामान खरीदने के लिए लोग D-Mart से ही सामान लेना उचित समझते हैं । 


सबसे मजबूत फंडामेंटल वाले stock की तलाश कर रहे हैं और आप अधिक रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो आप Avenue supermarkt का चयन कर सकते हैं जो भविष्य में आपको अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखती है। 


 Avenue Supermart के important point

कंपनी की sales growth की बात करें तो पिछले 5 साल में 20%, 3 साल मे 15% और 1 साल में 27% रही है। 

Profit growth के बारे में बात करे तो पिछले 5 सालों में 27% ,3 साल मे 19% और 1 साल की growth 38% रही है। 

Roe की बारे में जनकरी दे तो D-Mart की 5 साल की roe 15% रही है वही 3 साल की 12% और 1 साल की 12% है ।

ITC

यदि आप चाहते हैं कि आपको डिविडेंड के साथ ग्रोथ भी मिले तो आप itc के साथ जा सकते हैं कंपनी 4 सेगमेंट के माध्यम से व्यापार करते हैं FMCG, पेपर बोर्ड, होटल, एग्रीकल्चर एफएमसीजी सेगमेंट में सीक्रेट शिकार बिस्किट चॉकलेट कॉफी और खाने की पदार्थ बेचती है। 


Itc के फेमस brand मे bingo,candyman, vivel,fiama,classmate etc जिन्हें हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं और कंपनी आशीर्वाद जैसी फेमस अगरबत्ती भी बनाती है जिनका उपयोग है पूजा सामग्री के रूप में करते हैं कंपनी की growth किस बात की जाए तो आने वाले समय में कंपनी hotel और एफएमसीजी सेक्टर के अधिक ध्यान देने वाली है जिससे कंपनी में growth की संभावना अधिक है। यदि आप चाहते हैं डिविडेंड के साथ अच्छी करो तो आप आईसीसी से से मजबूत फंडामेंटल स्टॉक के साथ जा सकते हैं। 



ITC के important point

कंपनी की sales growth की बात करें तो पिछले 5 साल में 7%, 3 साल मे 7% और 1 साल में 23% रही है। 

Profit growth के बारे में बात करे तो पिछले 5 सालों में 8% ,3 साल मे 6% और 1 साल की growth 15% रही है। 

Roe की बारे में जनकरी दे तो itc की 5 साल की roe 24% रही है वही 3 साल की 24% और 1 साल की 25% है ।